Skip to main content

पपीते के पत्तों का जूस पीने से दूर होगी ये जानलेवा बीमारी...



पपीते के पत्तों का जूस पीने से दूर होगी ये जानलेवा बीमारी...
पपीता खाने के ढेरों फायदे हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी इसके पत्तों का जूस पीया है. अगर पीया है तो ठीक और नहीं पीया तो पीना शुरू कर दीजिए. क्योंकि पपीता खाने के साथ ही इसके पत्तों का जूस पीने से कई तरह की बड़ी बीमारियों को मात दी जा सकती है.
वैसे तो ज्यादातर डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आप ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.
आइए जानें, पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदे...
1. कैंसर सेल्स का बढ़ने से रोके
पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं.
2. इंफेक्शन से बचाए
शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है. यह खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है.
3. डेंगू की रामबाण दवा
डेंगू और मलेरिया से लड़ने में पपीते की पत्‍तियों का जूस काफी लाभकारी रहता है. यह बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने और शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है.
4. पीरियड्स के दर्द को करे दूर
पीरियड्स में होने वाला दर्द बहुत जानलेवा होता है और ऐसे में अगर पपीते की पत्‍ती को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाया जाए और इसे ठंडा करके पिया जाए तो काफी आराम मिलता है.
5. खून की कमी में लाभदायक
पपीते का रस की औषधि से कम नहीं है. अगर आपकी ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम हो रही हैं तो इसे पीने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ जाती हैं. बस रोजाना इस जूस को दो चम्‍मच लगभग तीन महीने तक पिएं.
6. डेंगू बीमारी करें दूर
डेंगू के मरीज को डॉक्टर पपीते के पत्तियों का जूस पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इसके पत्तियों में पॉपेन एंजाइम पाया जाता है जो ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। कई सारी दवाओं को बनाने में भी इसकी पत्तियों के रस का इस्तेमाल किया जाता है।
7. पीरियड्स प्रॉब्लम करे दूर
8. हॉर्मोन्स और थॉयराइड की गड़बड़ी की वजह से ज्यादातर महिलाओं के साथ पीरियड्स को लेकर अनियमितता बनी रहती है। साथ ही पीरियड्स के दौरान उन्हें दर्द और हैवी ब्लीडिंग की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। पपीते के पत्तों का जूस पीकर इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
9. इन्फेक्शन की प्रॉब्लम करे दूर
पपीते के पत्तों का जूस पीना वायरल इन्फेक्शन में बहुत ही फायदेमंद होता है। ये वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को बढ़ाता है। इसके पत्तियों में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा शामिल होती है जो इम्यून सिस्टम को सही रखते हैं।
10. विटामिन सी और फोलेट का खजाना
पपीते के पत्तों का जूस विटामिन सी और फोलेट का अच्छा स्रोत होता है। फोलेट से भरपूर डाइट बॉडी में नए टिश्यूज बनाता है। इसके अलावा विटामिन सी टिश्यूज को मजबूत बनाने के साथ ही कोलेजन का प्रोडक्शन करता है, एक ऐसा प्रोटीन जो हड्डियों, स्किन, ब्लड वेसेल्स इन सबके लिए बहुत ही जरुरी है। एक कप पपीते के पत्ते के जूस में लगभग 164 मिग्रा विटामिन सी मौजूद होता है जिसकी रोजाना बॉडी को जरूरत होती है।
11. विटामिन ए और लाइकोपीन
पपीते के पत्ते के जूस में मौजूद कैरोटिनॉयड्स तत्व विटामिन ए का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा दूसरा कैरोरटिनॉयड, लाइकोपीन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है। पपीते से मिलने वाला विटामिन ए आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लाइकोपीन टिश्यूज डैमेजिंग को रोकता है जिससे प्रोटेस्सट कैंसर का खतरा कम होता है। जहां पुरुषों को रोजाना 85 प्रतिशत विटामिन की जरूरत होती है तो वहीं महिलाओं को 100 प्रतिशत। जिसे पूरा करने के लिए पपीता खाना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

12. पोटैशियम और कॉपर
पपीते के पत्तों का जूस पीकर बॉडी में पोटैशियम और कॉपर की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। ये दोनों ही टिश्यूज की मेनटेनिंग से लेकर उसकी डैमेजिंग तक के लिए जिम्मेदार होते हैं। पोटैशियम की मात्रा कॉर्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है।
13. चेहरे की रंगत निखारें
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की चाहत रखने वालों के लिए पपीते के पत्तों का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। ये न केवल चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है बल्कि पोर्स को भरने में भी कारगर है। इसका पॉपेन एंजाइम डेड सेल्स को दूर करके चेहरे की रंगत निखारता है।
14. गैस और कब्ज का अचूक इलाज
पॉपेन एंजाइम से भरपूर पपीते के पत्तों का जूस पीने से गैस और अपच की समस्या दूर होती है। इसके अलावा एक दूसरा तत्व कॉर्पेन भी कई सारे रोगों के इलाज की कारगर दवा के रूप में जाना जाता है।
15. इम्यूनिटी पावर बढ़ाए
पपीते के पत्तों का जूस विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है, जिससे कई प्रकार के बीमारियों के होने की संभावना शत-प्रतिशत तक कम हो जाती है।
16. टॉन्सिल का उपचार
गले में टॉन्सिल की समस्या से परेशान हैं तो पपीता के पत्तों का ताजा जूस पीएं, तुरंत आराम मिलता है।
17. कैंसर से बचाव
पपीते के पत्तों का जूस पीकर कैंसर रोग की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर बॉडी के सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर उसे फिट एंड फाइन रखता है।



Comments

Popular posts from this blog

आयुर्वेद ( Ayurved)

आयुर्वेद  ( Ayurved) Ayurveda- आयुर्वेद हमारे ऋषि मुनियों द्वारा दी गयी बहुमूल्य धरोहर है जिसकी विशेषताओं व उपयोगिता का वर्णन किसी भी लेख या शब्दों में करना बहुत ही मुश्किल है ! आयुर्वेदा  (Ayurveda) का इतिहास हजारों वर्ष पुराना है और आज भी यह इलाज़ पद्द्ति सबसे सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है, आज भारत ही नही बहुत से विदेशी वैज्ञानिक भी आयुर्वेद के आधार व इसके मूल सीधांतों का अध्ययन करके बहुत ही अचंभित हो जाते है व वैज्ञानिक रूप से आयुर्वेदा की उपयोगिता को मान्यता प्रदान करतें है ! आयुर्वेद क्या है? – What is Ayurveda ? Ayurveda- आयुर्वेदा शब्द दो शब्दों के मेल- आयुष्+वेद से मिलकर बना है जिसका अर्थ है- ”जीवन विज्ञान’ – “साइन्स ऑफ लाइफ”  आयुर्वेदा सिर्फ़ रोगों के इलाज़ तक ही सिमित नहीं है बल्कि यह  रह्न- सहन , जीवन मूल्यों, स्वस्थ जीवन जीने व निरोगी रहने का सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करता है| आयुर्वेद का इतिहास – History of Ayurveda इतिहासकारों के अनुसार दुनिया की प्राचीनतम पुस्तक ऋग्वेद है । अलग – अलग विद्वानों के अनुसार इसका निर्माण काल ईसा के 3 हजार से 50 हजार वर्ष पूर्

पेट कम करने के उपाय

पेट कम करने के उपाय : Motapa Kam Karne Ke Asardaar Upay यहाँ पर बताए गये पेट कम करने के उपाय हर कोई कर सकता है. छोटे से लेकर   बूढ़े तक सभी के लिए यह मोटापा कम करने के उपाय अनुकूल है. संक्षिप्त पेट कम करने के घरेलू नुस्खे यहाँ पर जानिए: तेजी से मोटापा कम करना चाहते है तो अपनाए ये सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीना याने आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है. दिन भर गरम पानी का सेवन करे . गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है. काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएँगे. गरम चाय , बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह फ़ायदा मिलेगा. गरम पानी से पाचन तंतरा सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है. पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे . कदु कस   कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है. मोटापा कैसे कम करें इस प्रश्न से परेशान   ना रहे. बस , शौक से दही का सेवन करे. छाछ बना